भूलकर भी ना करें ये गलतियां, हो सकते हैं दिल के रोगी

भूलकर भी ना करें ये गलतियां, हो सकते हैं दिल के रोगी

सेहतराग टीम

इंसान गलतियों का पुतला कहा जाता है। बचपन हो या जवानी हर समय कोई ना कोई गलती लोग कर ही देते हैं। वहीं कुछ गलतियां ऐसी होती हैं जो उस समय नहीं समझ आती है, लेकिन आगे चलकर वही स्वास्थ पर काफी भारी पड़ती हैं। ऐसे में अगर आप भी अपनी सेहत को लेकर लापरवाह हैं तो सावधान हो जाइए अन्यथा निश्चित तौर पर ये आपके लिए घातक साबित होगा। आपको स्वस्थ रहना है और दिल को भी स्वस्थ बनाए रखना है, तो आपको अपनी कुछ आदतें बदलनी होंगी, क्योंकि इनका सीधा असर आपके दिल पर ही पड़ता है और ये आगे चलकर कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकता है। आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में जो दिल के लिए घातक साबित हो सकती हैं और आपको इस बात का ध्यान रखना होगा।

पढ़ें- डायबिटीज, हाई बीपी, से भी होता है आंखों को नुकसान, जानिए कुछ कारगर इलाज

ज्यादा तनाव

अक्सर कई लोग अपने भविष्य को लेकर या किसी और बात को लेकर काफी चिंतित रहते हैं और इसकी वजह से वो हमेशा तनाव में रहने लगते हैं। विशेषज्ञ कहते हैं कि लंबे समय तक अगर आप तनाव में रहेंगे तो हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है।

कम मात्रा में शराब पिएं (अगर पीते हैं तो)

विशेषज्ञ कहते हैं कि शराब का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है, इसलिए बेहतर होगा कि आप अगर नहीं पीते हैं तो न ही पिएं, लेकिन अगर आप शराब पीते हैं तो बेहत ही कम मात्रा में पिएं, क्योंकि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन दिल पर बहुत बुरा असर डाल सकता है।

शारीरिक श्रम का अभाव

कई लोग आलस की वजह से शारीरिक श्रम नहीं करते हैं, लेकिन विशेषज्ञ कहते हैं कि शारीरिक श्रम का अभाव बहुत सी बीमारियों का कारण बन सकता है। इसमें मोटापे से लेकर दिल की बीमारियां तक शामिल हैं। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए आप खुद को एक्टिव बनाए रखें।

फल, सब्जियों का सेवन करें

कई लोगों की यह आदत होती है कि वह फलों और सब्जियों का सेवन करने के बजाय जंक फूड ज्यादा खाना पसंद करते हैं, जबकि कई शोधों में यह कहा जा चुका है कि जंत फूड सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। एक शोध के मुताबिक, फलों और सब्जियों का पर्याप्त मात्रा में सेवन नहीं करने वाले लोगों की तुलना में इनका सेवन करने वाले लोगों को हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है।

धूम्रपान से बचें

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सिगरेट और सिगार का धुआं दिल और धमनियों के लिए उतना ही बुरा है जितना फेफड़ों के लिए। अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो उसे छोड़ना आपके स्वास्थ्य का सबसे बड़ा उपहार हो सकता है, जिसे आप स्वयं दे सकते हैं। इसलिए अगर आप अपने दिल को स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं, तो यह जरूरी है कि आप धूम्रपान से बचें।

इसे भी पढ़ें-

डाइट में शामिल करें ये एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड्स, आप हमेशा सेहतमंद बने रहेंगे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।